sirmour news

मुख्यमंत्री ने किया नाहन अस्पताल व राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के शैक्षणिक खण्ड का भूमि पूजन

हिमाचल

सिरमौर न्यूज़- नाहन

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन में 261 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले अस्पताल और डॉ. वाई.एस परमार राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के शैक्षणिक खण्ड का भूमि पूजन किया।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि इस परिसर का निर्माण कार्य दो वर्षों के अंतराल में पूरा किया जाएगा तथा यहां विद्यार्थियों को विश्व स्तर की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाईं जाएंगी। यह महाविद्यालय क्षेत्र के लोगों को विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करेगा। इस महाविद्यालय में रीनल डाईलेसिस, ऑर्थाे की सुविधा के अतिरिक्त टी.बी के मरीजों के लिए अलग से विशेष वार्ड उपलब्ध करवाए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में छः सरकारी मेडिकल कॉलेजों के अतिरिक्त एक निजी मेडिकल कार्यशील है। इसके अतिरिक्त, केन्द्र सरकार ने जिला बिलासपुर में राज्य के लिए 1300 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाला एम्स भी स्वीकृत किया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में चल रहे मेडिकल कॉलेजों को सशक्त करने की आवश्यकता है। केन्द्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना आरंभ की गई है, जो विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है जिसका लाभ देश के 50 करोड़ लोगों को मिल रहा है। जो लोग आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं, राज्य सरकार ने उनके के लिए हिम केयर योजना आरंभ की है। जय राम ठाकुर ने कहा कि सरकार संस्थागत प्रसव को बढ़ावा दे रही है जिसे प्रोत्साहित करने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। राज्य के स्वास्थ्य संस्थानों में सभी नवजात को बेबी केयर किट प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा है तथा बिना किसी भेद-भाव के प्रत्येक क्षेत्र का विकास सुनिश्चित हुआ है। सरकार अपने राजनीतिक विरोधियों के विरुद्ध बिना किसी द्वेष अथवा भेद-भाव की भावना से कार्य कर रही है। सरकार का मुख्य लक्ष्य प्रदेश का संतुलित विकास करना है और उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है जो अब तक विकास की दृष्टि से उपेक्षित रहे हैं।