sirmour news

बिजली विभाग का फूंका पुतला, एससी और एक्सन के लगे मुर्दाबाद के नारे

हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ – शिलाई

बिजली की समस्या से परेशान शिलाई उपमण्डल के लाधि महल क्षेत्र के लोगों ने रोनहाट बाजार में विद्युत विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। लोगो में विधुत विभाग के प्रति भारी रोष व्याप्त है जिसके चलते लोगों ने विभाग का पुतला फूंक कर प्रदर्शन किया। समस्या का समाधान नहीं हुआ तो लोगो ने विभाग के खिलाफ उग्र आंदोलन करने की चेतावनी भी दी है।
बताते चले की लाधि महल क्षेत्र की 11 पंचायतों का उप तहसील मुख्यालय रोनहाट पिछले 1 वर्ष से बिजली की विकराल समस्या से परेशान है। कई किलोमीटर दूर से तहसील, बैंक व अन्य सरकारी दफ्तरों में काम करवाने आने वाले ग्रामीणों को हताश होकर बैरंग वापस लौटने के लिए मजबूर होना पड़ता है क्योंकि बिना बिजली के विद्युत संचालित कोई भी मशीन और कंप्यूटर नहीं चल पाते है। लोगों के घरों में रखें बिजली से चलने वाली मशीनें जैसे टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन आदि सभी शोपीस बनकर रह गई है। स्थानीय लोग इस बात को लेकर भी हैरान और परेशान है कि महज कुछ किलोमीटर दूर पनोंग में बिजली सप्लाई अक्सर सुचारू रहती है मगर उपतहसील मुख्यालय रोनहाट में अक्सर बत्ती गुल रहती है।
छोटे से छोटा सर्टिफिकेट बनाने के लिए भी ग्रामीणों को कई दिनों तक तहसील के चक्कर काटने पर मजबूर रहना पड़ता है क्योंकि बिना बिजली के तहसील में रखे सभी उपकरण भी शोपीस बनकर पड़े रहते हैं ना कोई सर्टिफिकेट बन पाता है और ना ही कोई और काम हो पाता है।
इतना ही नहीं स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चों की परीक्षाओं में महज कुछ दिन बचे हैं और बिना बिजली के मोमबत्ती और केरोसिन का दीया जलाकर बच्चोंं को पढ़ने बिठाने पर अभिभावक मजबूर है ऐसे में उन्हें अपने बच्चों केेेे परीक्षा परिणामों का अभी से भय लगने लगा है और बिना बिजली के व्यापारियों का आधा काम चौपट कर दिया है।
स्थानीय निवासी अरुण राणा, दिनेश सिंगटा, राकेश शर्मा, विजय सिंगटा, अरुण ठाकुर, रमेश चौहान, बलदेव कांटा आदि युवाओं ने बताया कि अगर विधुत विभाग अपनी हरकतों से बाज नहीं आया तो एससी दफ्तर नाहन का घिराव किया जायेगा और विधुत विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया जायेगा। जरुरत पड़ी तो युवा विभाग के खिलाफ आंदोलन करने से भी पीछे नहीं हटेगा।