sirmour news

नाहन विधानसभा क्षेत्र में साढ़े सात करोड़ से बनेगी तीन सड़के, राजीव बिंदल ने किया भूमि पूजन

हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ / नाहन

नाहन विधानसभा क्षेत्र के तहत साढ़े सात करोड़ से बनने वाले तीन मार्गों का विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल ने भूमि पूजन कर निर्माण कार्यों का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत अढाई करोड़ से निर्मित होने वाली खजूरना-ढाकवाली-गणेश का बाग सड़क और पौने दो करोड़ से निर्मित होने रूखड़ी-गाडागुड़ी तथा नाबार्ड के तहत सवा तीन करोड़ से निर्मित होने वाली बनकला-रूखड़ी-रखनी सड़क शामिल हैं । इसके अतिरिक्त विधानसभा अध्यक्ष द्वारा नए स्तरोन्नत उच्च विद्यालय मालोवाला का भी विधिवत शुभारंभ किया गया इस मौके पर सांसद लोकसभा वीरेन्द्र कश्यप भी उपस्थित रहे। विधानसभा अध्यक्ष द्वारा शंभूवाला में 63 लाख से निर्मित होने वाली उठाऊ सिंचाई योजना की आधारशिला भी रखी । इस योजना के पूर्ण होने से शंभूवाला गांव की 34 हैक्टेयर भूमि सिंचित होगी । उन्होने इस अवसर पर बनकला और सतीवाला पंचायत की निर्धन एवं पात्र 75 महिलाओं को मुत रसोई गैस कुनेक्शन वितरित किए गए ।

गांव मालोवाला में जनसभा को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र कश्यप ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आर्शिवाद और डॉ0 बिंदल के अथक प्रयासों के फलस्वरूप नाहन निर्वाचन के लिए मेडिकल कॉलेज, ईएसआई अस्पताल कांलाअंब और भारतीय प्रबंधन संस्थान धौलाकुआं के लिए मिला है जिससे जिला सिरमौर शिक्षा के क्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान बना चुका है।

प्रो0 वीरेन्द्र कश्यप ने कहा कि देश के दस करोड़ परिवारों को आयुष्मान भारत योजना के तहत लाया गया है जिसके तहत परिवार के पांच सदस्यों को एक वर्ष में पांच लाख रूपये तक के निःशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की गई है । उन्होने कहा कि आयुष्मान भारत योजना विश्व की सबसे बड़ी कल्याणकारी योजना है जिससे निर्धन एवं जरूरतमंद लोग लाभान्वित हो रहे है। उन्होेने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई है जिसके तहत दो हैक्टेयर तक भूमि वाले किसानों को छः हजार की राशि तीन किश्तों में प्रदान की जाएगी और इन दिनों इस योजना के तहत किसानों के फार्म भरने का कार्य प्रत्येक पंचायत मुख्यालय पर किया जा रहा है ।
जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता ने कहा कि भाजपा एक अनुशासित पार्टी है जो बोलती है उसे पूरा करती है। उन्होने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार केवल वोट की राजनीति करती रही और विकास के नाम पर सिरमौर व विशेषकर नाहन निर्वाचन क्षेत्र के साथ भेदभाव किया गया। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री जयराम के गतिशील नेतृत्व में जहां पूरे प्रदेश का समग्र विकास सुनिश्चित हो रहा है वहीं पर जिला सिरमौर के लिए भी करोड़ों की विकास परियोजनाऐं स्वीकृत करके उन पर कार्य करना भी युद्धस्तर पर चल रहा है ।
इस मौके पर अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण महेश सिंघल, अधीक्षण अभियंता आईपीएच जोगिन्द्र चौहान, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण अनिल शर्मा, अधीशासी अभियंता आईपीएच मंदीप गुप्ता, उप निदेशक उच्चतर शिक्षा उमेश बहुगुणा, जिला नियंत्रक खाद्य एवं आपूर्ति पवित्रा पुंडीर, सितार मोहम्मद, एसएमसी प्रधान ओम प्रकाश , अशोक विक्रम सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।