sirmour news

डॉ0 बिंदल ने गृहिणी सुविधा योजना के तहत कालाअंब में वितरित किए 260 रसोई गैस कनेक्शन

हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ – नाहन

ईएसआई अस्पताल के भव्य शिलान्यास समारोह के अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल द्वारा हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत पांच पंचायतों कालाअंब, त्रिलोकपुर, बिक्रमबाग, देवनी और आमवाला-सैनवाला पंचायत की निर्धन परिवार से संबध रखने वाली 260 महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस कुनेक्शन प्रदान किए गए ।
डॉ0 बिंदल ने कहा कि प्रदेश में गृहिणी सुविधा योजना विशेषकर निर्धन परिवारों, जिनके पास खाना पकाने के लिए रसोई गैस नही हैं, के लिए वरदान सिद्ध हो रही है । उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति काफी चिंतित है क्योंकि लकड़ी से निकलने वाले धुआं से महिलाओं के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है । उन्होने कहा कि भारत सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से निचे रहने वाले सभी पात्र परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कुनेक्शन उपलब्ध करवाए गए परन्तु प्रदेश में अनेक ऐसे परिवार भी थे जिनके पास खाना पकाने के लिए रसोई गैस नहीं थी जिनके लिए प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना आरंभ की गई है जिसके तहत सभी पात्र परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कुनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं ।
डॉ0 बिंदल ने कहा कि इस महत्वकांक्षी योजना से जहां वनों पर बढ़र्ते इंधन का दबाव कम होगा वहीं पर पर्यावरण सरंक्षण के साथ साथ प्रदेश के सभी परिवार रसोई गैस सुविधा का लाभ उठा पाएगें । उन्होने कहा कि सिरमौर जिला में आगामी मार्च तक चार हजार रसोई गैस कुनेक्शन पात्र परिवारों को प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है जिनमें से अब तक तीन हजार रसोई गैस कुनेक्शन वितरित किए जा चुके है । उन्होने जानकारी दी कि प्रथम चरण में 2320 निर्धन पात्र महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस कुनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं ।
इस मौके पर सांसद लोकसभा वीरेन्द्र कश्यप, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, एसडीएम नाहन विवेक शर्मा, पंचायत समिति नाहन की अध्यक्षा कविता चौहान, जिला नियंत्रक खाद्य एवं आपूर्ति तथा क्षेत्रीय प्रबंधक नागरिक आपूर्ति संजीव दत्ता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे ।