sirmour news

261 करोड़ से निर्मित होगा मेडिकल कॉलेज नाहन का नया भवन -डॉo बिंदल

शिक्षा हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ – नाहन

डॉ0 वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल नाहन के नए भवन की आधारशिला मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा आगामी पहली मार्च को रखी जाएगी जिस पर 261 करोड़ की राशि व्यय होगी । इस आश्य की जानकारी विधानसभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल ने मंगलवार को संत गुरू रविदास के 642वें प्रकटोत्सव दिवस के उपलक्ष्य पर नाहन में गुरू रविदास समाज कल्याण सभा द्वारा आयोजित एक समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए दी । उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर एवं उनके प्रयासों के फलस्वरूप मेडिकल नाहन के नए भवन के निर्माण के लिए 261 करोड़ की राशि भारत सरकार द्वारा स्वीकृत की गई है जिससे निकट भविष्य में सिरमौर ही नही अपितु पड़ोसी राज्य हरियाणा व उतराखंड के लोगों को भी अत्याधुनिक एवं विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाऐं उपलब्ध होगी । उन्होने कहा कि मेडिकल कॉलेज और भारतीय प्रबंधन संस्थान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की देन है जिससे जिला सिरमौर की देश में एक अलग पहचान बनी है ।

sirmour news


डॉo बिंदल ने लोगों को संत गुरू रविदास के प्रकटोत्सव दिवस पर अपनी शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति की उच्च संत परंपराओं में गुरू रविदास एक सर्वश्रेष्ठ एवं महान संत थे जिनकी शिक्षाऐं एवं उपदेश वर्तमान परिप्रेक्ष्य में भी प्रासंगिक हैं जिनका हर व्यक्ति को अपने जीवन को सार्थक बनाने के लिए अनुसरण करना चाहिए । उन्होने कहा कि संत गुरू रविदास एक महान संत, कवि, दार्शनिक, और समाज सुधारक थे जिन्होने समाज में फैली छुआछूत जैसी विभिन्न समाजिक कुरितियों के उन्मूलन करने और लोगों को आध्यत्मवाद से जोड़कर प्यार, सदभावना का संदेश दिया था ।
नाहन निर्वाचन मे हुए विकास का उल्लेख करते हुए डॉ0 बिंदल ने कहा कि एक वर्ष के छोटे से कार्यकाल में नाहन क्षेत्र में विकास की एक नई इबारत लिखी गई है जोकि नाहन के अब तक के इतिहास में एक मिसाल है । उन्होने जानकारी देते हुए कहा कि गत 70 वर्षों के अंतराल में नाहन निर्वाचन क्षेत्र में केवल चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुले थे जबकि वर्तमान सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में छः प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत होकर उन्हें क्रियाशील बनाया गया है। उन्होने बताया कि कोलर और सुरला में 90-90 लाख की लागत से पीएचसी भवन निर्मित हो रहे है। इसके अतिरिक्त पीएचसी जमटा और बनेठी के लिए 95-95 लाख तथा उप स्वास्थ्य केंद्र चाकली, बर्मा पापड़ी, पंजाहल, मंडलाह, सैनवाला और मीरपुर कोटला के लिए 32-32 लाख की राशि स्वीकृत की गई है जिनके भवनों का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है ।
डॉ0 बिंदल ने कहा कि 53 करोड़ से नाहन शहर के लिए निर्मित की जा रही गिरि उठाऊ पेयजल योजना का निर्माण कार्य अंतिम चरण पर है और इस महत्वकांक्षी योजना का लोकार्पण इस वर्ष कर दिया जाएगा ।
उन्होने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब के लिए ईएसआई अस्पताल का स्वीकृत होना अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है जिससे औद्योगिक क्षेत्र पांवटा और कालाअंब में कार्य करने वाले 62 हजार से अधिक कामगारों के अतिरिक्त स्थानीय लोगों को भी बेहतरीन चिकित्सा सुविधाऐं उपलब्ध होगी ।
इस अवसर पर गुरू रविदास कल्याण सभा के पदाधिकारी अमर सिंह और श्याम लाल ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और गुरू रविदास भवन के लिए धनराशि उपलब्ध करवाने का आग्रह किया ।
इस अवसर पर नगर परिषद की अध्यक्षा रेखा तोमर, उपाध्यक्ष अविनाश गुप्ता, भाजपा नेत्री प्रतिभा कौशिक, मोहिनी गुप्ता, अशोक विक्रम, विजय चौरिया , प्रदीप सरोत्रा, शांति देवी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।