आगामी 3 मार्च को सतौन में आयोजित होगा जनमंच कार्यक्रम -ललित जैन

हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ – नाहन

शिलाई निर्वाचन के सतौन में आगामी 3 मार्च को जनमंच का आयोजन किया जाएगा जिसकी अध्यक्षता शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी द्वारा की जाएगी ।
यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर ललित जैन ने सतौन में जनमंच के आयोजन और विगत नौ जनमंचों के लंबित पड़े मामलों की समीक्षा बैठक की अघ्यक्षता करते हुए दी ।
उन्होने कहा कि सतौन में आयोजित होने वाले जनमंच कार्यक्रम में इसके आसपास की आठ पंचायतों जिनमें चांदनी, बझौण, कोड़गा, सखोली, कांटी मशवा, बड़वास, पोका और सतौन पंचायत के लोगों की समस्याओं एवं शिकायतो का मौके पर निवारण किया जाएगा ।
उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में अतीत में आयोजित किए गए नोै जनमंच कार्यक्रमों के लंबित मामलों का समयबद्ध निपटारा किया जाए ताकि आवेदनकर्ता को उनकी शिकायत का समाधान समय पर मिल सके । उन्होने कहा कि आगामी 21 फरवरी को मुख्य सचेतक हिप्र सरकार नरेन्द्र ब्रागटा द्वारा जनमंच कार्यक्रमों में प्राप्त आवेदन के निपटारे संबधी समीक्षा की जाएगी ।
उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सतौन में आयोजित किए जाने वाले जनमंच कार्यक्रम से पहले प्री-जनमंच गतिविधियां आरंभ की जाए और इसकी रिर्पोट उपायुक्त कार्यालय को नियमित रूप से भेजी जाए । उन्होने कहा कि इस बार जनमंच कार्यक्रम में किसानों की सुविधा के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के फॉर्म भी मौके पर भरवाए जाएगें ताकि सभी पात्र किसान इसका लाभ उठा सके।
उन्होने कहा कि जनमंच में नए मतदाताओं के पंजीकरण के लिए भी स्टॉल लगाया जाएगा ताकि जिन युवाओं ने मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज नही करवाया है और पहली जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुकें है , ऐसे पात्र युवाओं के भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित फॉर्म मौके पर भरवाया जाएगा ताकि जिला में शत-प्रतिशत मतदाता पंजीकरण सुनिश्चित हो सके । उन्होने कहा कि जनमंच के दौरान दिव्यांगों की सुविधा के लिए विशेष चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा जिसमें दिव्यांगों की स्वास्थ्य जांच और दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी मौके पर जारी किए जाएगें ।
उपायुक्त ने कहा कि इस क्षेत्र के लोग अपनी शिकायत को ऑन लाईन अथवा संबधित पंचायत सचिव व खण्ड विकास अधिकारी के माध्यम से भी भेज सकते है । उन्होने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के दौरान लोगों की सुविधा के लिए विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाए जाऐगें जिनमें आधार कार्ड, राशन कार्ड, राजस्व विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जारी करने के अतिरिक्त समाजिक सुरक्षा पैंशन लगाने के लिए प्राथमिक औपचारिकताऐं मौके पर पूरी की जाएगी ।

उपायुक्त ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद विभाग द्वारा निःशुल्क चिकित्सा जांच शिविर भी लगाए जाएगें, जहां पर लोगों को मुफ्त दवाऐं वितरित की जाएगी । उन्होने बताया कि जनमंच कार्यक्रम के दौरान बेटी है अनमोल कार्यक्रम के तहत निर्धन परिवार की बेटियों को दस-दस हजार रूपये की राशि बैंक में फिक्स डिपोजिट के रूप में प्रदान की जाएगी ।
जैन ने बताया कि उद्योग विभाग द्वारा मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना बारे स्टॉल लगाया जाएगा ताकि बेरोजगार युवा इस कार्यक्रम का लाभ उठा सके । उन्होने बताया कि इस अवसर विभिन्न विभागों के माध्यम से कार्यान्वित की जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं बारे भी लोगो ंको जानकारी दी जाएगी । उन्होने बताया कि जनमंच में आए लोगों को पत्तों से तैयार किए गए डोने एवं पत्तल पर भोजन परोसा जाएगा ।
बैठक में उप निदेशक डीआरडीए शिवम प्रताप सिंह, आदेशक होमगार्ड राकेश सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वीरेन्द्र ठाकुर, जिला में कार्यरत सभी एसडीएम , खण्ड विकास अधिकारी और विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया ।