लोकगीतों व नुक्कड़ नाटक से चुड़ेश्वर लोक नृत्य मंडल ने लोगों को दी सरकार की योजनाओ की जानकारी

सांस्कृतिक हिमाचल

सिरमौर न्यूज़/राजगढ़

चुड़ेश्वर लोक नृत्य मण्डल द्वारा लोकगीतों व नुक्कड़ नाटक से लोगो को जागरूक किया जा रहा है | सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के तत्वावधान में चूड़ेश्वर के लोक कलाकारों द्वारा सिरमौर जिला के पच्छाद, राजपुर और संगड़ाह चिकित्सा खण्ड में लोक गीतों, नृत्य तथा नुक्कड़ नाटक द्वारा प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत व हिमाचल हैल्थकेयर स्कीम-हिमकेयर योजना बारे में जानकारी दी जा रही है | चुड़ेश्वर सांस्कृतिक मण्डल के महासचिव जोगेन्द्र हाब्बी ने प्रैस में बताया कि स्वास्थय एवं परिवार कल्याण विभाग इस जागरूकता कार्यक्रम के अन्तगर्त सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ अराध्य देव शिरगुल महाराज की पावन स्थली शाया गांव से किया गया। उन्होंने बताया की चुड़ेश्वर मण्डल के कलाकारों ने शाया शिरगुल स्थली में फोक मीडिया शो का शुभारंभ शिरगुल वंदना से किया। इसके बाद समुहगान व लोक गीतों की प्रस्तुति दी गई। मिडिया कार्यक्रम की मुख्य पेशकश में नुक्कड़ नाटक में हास्य प्रदर्शन के पश्चात् आयुष्मान भारत व हिमकेयर बारे भी विस्तृत रूप से उपस्थित क्षेत्रावासियों को सरकारी अस्पतालों में प्रत्येक परिवार को प्रति वर्ष पांच लाख रूपये तक के मुफ्रत ईलाज की सुविध बारे जानकारी दी गई।
फोक मिडिया में प्रस्तुत नुक्कड़ नाटक में लोक कलाकारों ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में 175 अस्पताल पंजीकृत है जिसमें से 151 सरकारी और 24 निजि अस्पताल शामिल हैं तथा लाभार्थी इस योजना का लाभ पुरे भारत वर्ष में किसी भी पंजीकृत अस्पताल में प्राप्त कर सकते है। इस मीडिया कार्यक्रम में दल नेता जोगेन्द्र हाब्बी, चेतराम, गोपाल, चमन, रामलाल, अमन, मनमोहन, संदीप, सरोज, लक्ष्मी, सुनपति आदि कलाकारों ने जानकारी के साथ दर्शकों का खूब मनोरंजन भी किया।
इस मोके पर सेवानिवृत उपकुलपति जगमोहन ठाकुर, प्रधन मन्दिर समिति अमर सिंह ठाकुर, मिडिया प्रभारी शेरजंग चैहान, पुर्व प्रधन रणबीर ठाकुर, उप प्रधन मुकेश ठाकुर, अनिल कुमार, संजीव ठाकुर, ओमसिंह, दलीप सिंह आदि क्षेत्र के सैंकड़ों लोग मौजद रहे|