राजगढ़ के राजकुमार सूद ने पेश की इंसानियत की मिसाल

धार्मिक हिमाचल

पवन तोमर / राजगढ़

हिमाचल प्रदेश धर्मशाला की तहसील जयसिंहपुर की ग्राम पंचयात लम्बागाँव के गाँव पनडेड में एक परिवार की मदद जिला सिरमौर राजगढ़ के व्यक्ति राजकुमार सूद द्वारा की जा रही है। कुछ महीने पहले सोशल मिडिया पर इस परिवार का दुःख देखकर राजकुमार सूद परिवार से मिलने सीधे धर्मशाला गये और गाँव में जाकर सारा हाल जाना तब से यही प्रण किया की पीड़ित परिवार के दिव्यांग बेटे के लिए जितना भी खर्च आयगा वह सारा खर्च उठाएंगे।

सामाजिक सरोकार के काम करने के लिए सीमाओं का कोई बंधन नहीं है , मन में समाज के भलाई के काम करने का जनून हो तो आप अपने आसपास ही नहीं बल्कि आपने मीलों दूर रहने वाले जरुरतमंद लोगो की सेवा कर सकते है। कुछ ऐसा ही कर दिखया है राजगढ़ के राजकुमार सूद ने।
दरसल हिमाचल प्रदेश धर्मशाला की तहसील जयसिंहपुर की ग्राम पंचयात लम्बागाँव के गाँव पनडेड में एक परिवार अभागा है। इस परिवार पर कुदरत का कहर इस कदर पड़ा हुआ है की न तो यह परिवार चेन की साँस ले पा रहा है और न ही मौत का आगोश में समा पा रहा। आज तक प्रदेश सरकार द्वारा इस गरीब परिवार की किसी भी प्रकार से आर्थिक मदद भी नहीं की जा रही है। जी हां हम बात कर रहे है तहसील जयसिंहपुर के गाँव पनडेड में रहने वाले कुलदीप शर्मा के परिवार की। ईश्वर ने कुलदीप को एक बेटी व् दो बेटे तो दे दिया है लेकिन साथ ही दोनों बेटे को एक अजीबोगरीब बिमारी मस्कुलर डिस्ट्रोफी ने घेर लिया है। इस बीमारी के चलते कुलदीप शर्मा के दोनों बेटे दिव्यांग है। पहले यह बीमारी बड़े बेटे विशाल को लगी जिस कारन वह स्कुल में भी अपनी पड़ाई करने नहीं जा सका और अब करीब 6 महीने पहले उसकी मोत भी हो गई है। उसके पश्चात् धीरे धीरे यह बीमारी छोटे बेटे विक्की को भी इस बीमारी ने बुरी तरह से घेर लिया है। परिवार इतना सक्षम भी नहीं है की इस बीमारी का इलाज एक बढ़िया अस्पताल में करवा सके।
इस बारे जब राजगढ़ के स्थानीय निवासी राजकुमार सूद को कुछ महीने पहले कुलदीप शर्मा के दोनों बेटो के बारे में उन्होंने सोशल मिडिया पर देखा था तब से वह कुलदीप के परिवार से मिलने धर्मशाला गये और वहा कुलदीप के गाँव में जाकर सारा हाल जाना तब से यही प्रण किया की दिव्यांग बेटे के लिय जितना भी खर्च आयगा वह सारा खर्च उठाने को तयार है। बता दे की इसके इलावा राजकुमार सूद राजगढ़ में भी गरीब परिवारों के बच्चो को स्कूली खर्चा उठाते है राजगढ़ में एक गरीब परिवार की महिला नीतू जोकि दिनभर मजदूरी करके अपने परिवार को पालन पोषण करती है उसकी बेटी काली को भी स्कुल में पढने का सारा खर्च उठा रहे है। बताते चले जाय की राजगढ़ के राजकुमार सूद एक निजी सोसाइटी (साईं कोपरेटिव) के चेयरमेन भी हैं। मिडिया द्वारा जब उनसे बात की गई तो उनका कहना था की अगर में किसी गरीब लोगो के काम आ सकू तो यह मेरा सोभ्ग्य होगा। ईश्वर से भी यह प्राथना करता हु की मुझे हमेशा देने योग्य बनाना ताकि में जितना हो सके हर किसी गरीब लोग की सहयता कर सकू।