पांवटा साहिब के पुरुवाला में सजा साल का पहला जनमंच

सरकार हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ / पांवटा साहिब

सिरमौर जिला के पांवटा निर्वाचन क्षेत्र के पुरूवाला में रविवार को आठवें जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया गया । जिसमें विभिन्न विभागों से संबधित कुल 144 मामले ( जिनमें 68 शिकायते और 76 डिमांड ) प्राप्त हुए जिनमें से 40 मामलों का मौका पर निपटारा किया गया जबकि शेष 104 मामलों को दस दिन के भीतर निपटाने के लिए संबधित विभाग को भेजे गए । कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ0 राजीव सैजल ने की।

इस मौके पर संबोधित करते हुए समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बताया कि जनमंच प्रदेश सरकार का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है और इसे प्रत्येक माह के प्रथम रविवार को प्रदेश के प्रत्येक जिला के एक विधानसभा क्षेत्र में आयोजित किया जाता है ताकि संबधित क्षेत्र के लोगों की समस्याओं व शिकायतों का निपटारा मौके पर किया जा सके । उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनमंच में लोगों द्वारा उठाए गए मुददों को गंभीरता से लें और जिन विभागों को मामले प्रेषित किए गए है उनका दस दिन के भीतर समाधान करना सुनिश्चित करें । उन्होने कहा कि जनता व सरकार के मध्य दूरियों को पाटने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा जनमंच कार्यक्रम आरंभ किया गया है जोकि प्रदेश के लोगों के लिए अपनी समस्या के निराकरण के लिए वरदान साबित हो रहा है ।
उन्होने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में 70 वर्ष से अधिक आयु वाले एक लाख 60 हजार वरिष्ठ नागरिकों को 13 सौ रूपये प्रतिमाह समाजिक सुरक्षा पैंशन प्रदान की जा रही है । उन्होने कहा कि इस आश्य का निर्णय मुख्यमंत्री द्वारा सरकार बनने पर अपनी पहली मंत्रिमण्डल की बैठक में लिया गया था जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को समाजिक सुरक्षा पैंशन प्राप्त करने के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया गया था जिसमें आय सीमा की शर्त को हटा दिया गया था।

गृहिणी सुविधा योजना के तहत 350 पात्र महिलाओं को वितरित किए गैस कनेक्शन

समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने इस अवसर पर हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत पांवटा क्षेत्र की 350 निर्धन परिवारों की महिलाओं को मुत रसोई गैस कुनेक्शन वितरित किए गए। इसके अतिरिक्त उन्होने आयुष्मान भारत योजना के तहत तीन लाभार्थियों के स्वास्थ्य कार्ड मौके पर तैयार करके मीना, प्रवीण बेगम और रवि मोहन को वितरित किए गए । इससे पहले पांवटा के विधायक सुखराम चौधरी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया औ पुरूवाला में जनमंच कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया ।