पूर्व विधायक जगत सिंह नेगी के निधन पर शोक की लहर

हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ / शिलाई

शिलाई के पूर्व विधायक जगत सिंह नेगी का निधन हो गया। दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में उपचार के दौरान सोमवार को दोपहर बाद चार बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। 71 वर्षीय जगत सिंह नेगी लंबे अरसे से बीमार चल रहे थे जिनका उपचार सर गंगाराम अस्पताल में चल रहा था।
15 नवंबर, 1947 को शिलाई के कंडियारी गांव में सुखराम नेगी के घर जन्मे जगत सिंह नेगी को एक दबंग नेता के रूप में जाना जाता था। सन 1973 में खोदरी माजरी श्रम आंदोलन में सक्रियता की वजह से उन्हें हिरासत में भी लिया गया था ।1975 में इमरजेंसी के दौरान लोकदल के राज्य उपाध्यक्ष पद पर रहे। इस दौरान कई जुझारू नेताओं के साथ जेल में भी रहे। वर्ष 1990 में जनता दल के टिकट पर शिलाई विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए थे।
तेज तर्रार भाजपा नेता जगत सिंह नेगी गरीबों के हमदर्द के तौर पर पहचाने जाते थे। वे दिग्गज नेता शांता कुमार के करीबियों में रहे। वर्ष 2007 में पूर्व विधायक को किडनी रोग की शिकायत हो गई थी। इसके चलते किडनी ट्रांसप्लांट की गई थी। इसके बाद स्वास्थ्य में उतार चढ़ाव जारी रहा। इसी माह 4 दिसंबर को तबीयत ज्यादा खराब होने पर जगत सिंह नेगी को दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल ले जाया गया था जहाँ उनका इलाज़ चल रहा था। दिवंगत जगत सिंह नेगी पार्थिव शरीर को पांवटा लाया जा रहा है। मंगलवार को इनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।
उनके निधन की सूचना मिलने के बाद से राजनीतिक हलकों में भी शोक की लहर है। पूर्व मंत्री श्यामा शर्मा ने नेगी के निधन पर गहरा शोक प्रकट करते हुए कहा कि व्यक्तिगत तौर पर भी भारी क्षति हुई है। राज्यपाल हिप्र आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, विधानसभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल, विधायक सुखराम चौधरी और सुरेश कश्यप, हिप्र विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भंडारी, हिप्र राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर, शिलाई के विधायक हर्षवर्धन चौहान, पांवटा साहिब के विधायक चौधरी सुखराम, पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग, पांंवटा प्रेस क्लब के अध्यक्ष राजेंद्र तिवारी, उपायुक्त सिरमौर ललित जैन, जिला भाजपा समिति के अध्यक्ष विनय गुप्ता सहित भाजपा के विभिन्न जिला पदाधिकारियों ने जगत सिंह नेगी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है तथा शोकाकुल परिवार को अपनी गहरी संवेदनाऐं प्रकट की है।