एनडीआरएफ ने पांवटा मे छात्रों को दी आपदा प्रबंधन से जुड़ी जानकारी

चिकित्सा हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ / पांवटा साहिब

प्राकृतिक आपदा की स्थिति में सावधानी किस तरीके से बरते और आपदा आने के समय क्या क्या तरीके अपनाने चाहिए इसी सिलसिले में एनडीआरएफ की टीम ने जिला सिरमौर में जागरूकता अभियान छेड़ा है। इसी अभियान के तहत शनिवार को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन की एक टीम ने पांवटा साहिब के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक छात्र पाठशाला तारूवाला में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस दौरान मॉक ड्रिल के जरिए एनडीआरएफ की टीम ने छात्रों को बताया कि कैसे प्राकृतिक आपदा की स्थिति में प्राथमिक तौर पर लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए और क्या-क्या तौर तरीके इस्तेमाल में लाने चाहिए। आपदा प्रबंधन टीम के प्रभारी छेरिंग बुनगो ने बताया कि आपदा प्रबंधन टीम द्वारा 3 दिसंबर से 17 दिसंबर तक सिरमौर जिला में आपदा प्रबंधन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत चिन्हित स्थानों पर लोगों को आपदा प्रबंधन बारे जागरूक किया जा रहा है।
बताते चलें की इन दिनों राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन की एक टीम सिरमौर जिला के दौरे पर है। टीम लोगों और स्कूली विद्यार्थियों को आपदा प्रबंधन से जुड़ी जानकारी दे रही है। इस जानकारी के माध्यम से स्कूली बच्चे व् स्थानीय लोगो को आपदा की स्थिति में निपटने के तौर तरीके समझ में आने लगे है।