भूमिहीनों के भूमि आबंटन के लंबित मामलों को शीघ्र निपटाऐं प्रशासन: डॉ0 बिंदल

भाजपा राजनीति लेटेस्ट न्यूज़ सरकार हिमाचल

हिमाचल प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल ने जिला प्रशासन को निर्दोश देते हुए कहा है कि भूमिहीन लोगों भूमि आबंटित करने के लंबित मामलों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जाए ताकि निर्धन व जरूरतमंद पात्र लोगों को सरकार की योजना के अनुसार शहरी क्षेत्रों में दो बिस्वा और ग्रामीण क्षेत्रों में तीन बिस्वा भूमि उपलब्ध हो सके। जिला मुख्यालय नाहन स्थित उपायुक्त कार्यालय के सभागार में विभिन्न विभागों के माध्यम से कार्यान्वित किए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल ने कहा कि बनेठी, रूखड़ी, माजरा, त्रिलोकपुर में अनेक ऐसे परिवार है जोकि भूमिहीन है । उन्होने कहा कि नाहन शहर में 160 परिवारों को नगर परिषद की परिधि में भूमिहीन पात्र परिवारों को 30 वर्गमीटर भूमि आबंटित की जाए । उन्होने जानकारी दी कि नाहन शहर में दो करोड़ की लागत से आवासहीन परिवारों के लिए दो सौ मकान निर्मित किए जाएगें ।

सिरमौर जिला में 380 है0 भूमि पर रोपित किए जाएगें तीन लाख पौधे 

उन्होने जानकारी दी कि  सिरमौर जिला में इस वर्ष बरसात के मौसम में 380 हैक्टेयर भूमि पर तीन लाख से अधिक विभिन्न प्रजातियों पौधे जनसहभागिता से रोपित किए जाएगें जिसमें से नाहन निर्वाचन क्षेत्र में 168 हैक्टेयर भूमि पर जलवायु के अनुरूप लगभग डेढ लाख पौधे लगाए जाएगें  जिसमें औषधियों पौधों  को प्राथमिकता दी जाएगी ताकि पर्यावरण का संरक्षण हो सके।

उन्होने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में वनीकरण करना समय की आवश्यकता बन गई है चूंकि पारिस्थितिकीय असंतुलन के कारण जिस प्रकार ग्लोबल वार्मिंग हो रही  है वह चिंता एवं चिंतन का विषय है । उन्होने सभी विभागों को निर्देश दिए कि बरसात के दौरान सभी शिक्षण संस्थानों के अतिरिक्त सभी कार्यालय में खाली पड़ी भूमि पर कम से कम दस-दस पौधे रोपित करने के साथ साथ उसका रखरखाव भी सुनिश्चित किया जाए। डॉ0 बिंदल ने कहा कि आगामी 21 जून को विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य पर नाहन में एक विशाल समारोह किया जाएगा जिसमें सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा स्थानीय लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी । उन्होने कहा कि योग हमारेे देश की संस्कृति है जिससे मनुष्य रोगों से मुक्ति पा सकते है । उन्होने कहा कि   प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शी नीति के कारण आज  पूरे विश्व के असंख्य देशों ने योग को अपनाया है । उन्होने आयुर्वेद विभाग को निर्देश दिए कि 18 जून से 21 जून तक विभिन्न क्षेत्रों मे शिविर का आयोजन करके लोगों को योग के अतिरिकत पंचकर्मा, षटकर्मा की सुविधा प्रदान करके  जानकारी दें ।

मेडिकल कालेज नाहन में उचित सुविधायें स्थापित करने के दिये आदेश

विधानसभा अध्यक्ष ने लोक निर्माण एवं सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य को निर्देश दिए कि मार्कडेण्य नदी में बरसात के दौरान बाढ आने से साथ लगते विभिन्न गांवों में काफी नुकसान होता है जिससे निजी एवं सार्वजनिक संपति का नुकसान होता है । उन्होने कहा कि नदी के किनारे ऐसे स्पॉट चिन्हित  किए जाए और समय रहते आवश्यक प्रबंध किए जाए । इसके अतिरिक्त जिला की जिन सड़कों पर अधिक भू -स्खलन होता है ऐसे स्पॉट भी चिन्हित करके आवश्यक प्रबंध किए जाऐं । उन्होने  डॉ0 वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज नाहन की प्रधानाचार्य डॉ0 जयश्री शर्मा को निर्देश दिए कि मेडिकल कॉलेज में सीटी स्केन, एक्स रे इत्यादि की सुविधा शीघ्र बहाल की जाए ताकि रोगियों को कोई असुविधा न हो । उन्होने प्रधानाचार्य को निर्देश दिए कि जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करके मेडिकल कॉलेज संबधी मामलों को शीध्र निपटाया जाए।  उन्होने भारतीय प्रबंधन संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिए कि धौलाकुआं क्षेत्र में स्थानीय लोगों को पेश आ रही रास्ते की समस्या बारे शीघ्र समाधान किया जाए ताकि लोगों को आने जाने की सुविधा उत्पन्न हो सके।

इससे पहले उपायुक्त सिरमौर श्री ललित जैन ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और आश्वासन दिया कि जिला में विकास कार्यो में तेजी लाई जाएगी और प्रदेश सरकार के सभी कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से कार्यान्वित किया जाएगा । उन्होने कहा कि नाहन शहर में उपयुक्त स्थान के अतिरिक्त मेडिकल कॉलेज के परिसर में नए सुलभ शौचालय निर्मित किए जाएगें ताकि लोगों को प्रसांधन की  सुविधा मिल सके। बैठक में जिला भाजपा समिमि के अध्यक्ष विनय गुप्ता  वन अरण्यपाल बीसी नेगी, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ0 जयश्री शर्मा, एसडीएम नाहन श्री विवेक शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया ।