यातायात नियमो के बारे हर व्यक्ति को जानकारी होना अनिवार्य -डॉ0 बिंदल

राजनीति

सिरमोर न्यूज/ नाहन

वर्तमान परिप्रेक्ष्य में यातायात नियमो के बारे हर व्यक्ति को जानकारी होना अत्यंत आवश्यक हो गया है तभी दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकती है । यह उद्गार विधानसभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल आज यहां चौगान में 29वें सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ करने के उपरांत संबोधित करते हुए व्यक्त किए । उन्होने कहा कि प्रदेश में 23 से 30 अपै्रल तक सड़क सुरक्षा सप्ताह आयोजित किया जा रहा है जिसमें विशेषकर वाहन चालकों और दुपहिया धारकों को यातायात नियमों के बारे जागरूक किया जा रहा है । डॉ0 बिंदल ने कहा कि यातायात नियमों की अनदेखी करने से अधिकांश वाहन दुघर्टनाऐं होती है जोकि चिंता और चिंतन का विषय है । उन्होने कहा कि वाहन चालकों द्वारा वाहन चलाते समय मोबाईल का सुनना, ऊंची आवाज में स्टीरियों बजाना, तेज रफ्तार, लापरवाही से गाड़ी चलाना, वाहन की आवश्यक मुरम्मत न करवाना, नशे की हालत में वाहन चलाना इत्यादि अनेक कारण है, जिससे अधिकतर दुर्घटनाऐं होती है । उन्होने कहा कि गत दिनों नूरपुर में हुई स्कूल बस दुर्घटना भी लापरवाही का एक कारण है । उन्होने कहा कि दुघर्टना से अनेक परिवार उजड़ जाते है जोकि एक बहुत ही दुःख का विषय है । उन्होने परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि इस सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान विशेषकर वाहन चालकों को यातायात नियमों बारे जागरूक किया जाए और उन्हे हिदायत दी जाए कि गाड़ी चलाते समय मोबाईल फोन का प्रयोग न करें और नशे की हालत में गाड़ी न चलाऐं । उन्होने कहा कि बस और ट्रक के वाहन चालकों की आंखों की जांच भी करवाई जाए । उन्होने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान स्कूलों में विशेष शिविरों का आयोजन किया जाए और बच्चों को यातायात नियमों के बारे जानकारी दी जाए । उन्होने कहा कि बच्चों को तेज रफ्तार से दुपहिया वाहन बाईक इत्यादि न चलाने बारे हिदायत दी जाए चूंकि बच्चे प्रायः तेज रफ्तार में दुपहिया वाहन चलाते है जिस कारण अनकों बार दुर्घटनाऐ होती है । विधानसभा अध्यक्ष ने इस अवसर पर लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों बारे शपथ भी दिलाई गई ।
इससे पहले अध्यक्ष सड़क सुरक्षा क्लब नाहन विशाल तोमर ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया । इस मौके पर रोटरी क्लब के पदाधिकारी  नीष ने भी अपने विचार रखे । क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सुनील शर्मा ने इस मौके पर लोगों को सड़क सुरक्षा सप्ताह बारे विस्तृत जानकारी दी । एवीएन स्कूल के बच्चों द्वारा सड़क सुरक्षा पर लघुनाटिका प्रस्तुत कर लोगों को यातायात नियमों बारे जानकारी दी गई । मुख्य अतिथि द्वारा बच्चों को ट्रॉफी भी प्रदान की गई ।
इस अवसर पर भाजपा के जिला अध्यक्ष विनय गुप्ता, सहायक आयुक्त एसएस राठौर , सीएमओ डॉ0 संजय शर्मा, क्षेत्रीय प्रबंधक एचआरटीसी रसीद शेख, एआरटीओ सोना चौहान, देवेन्द्र अग्रवाल सहित नप के पार्षद और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।