आर.के.गौतम

सूखे के दृष्टिगत पशुचारा और पेयजल पर विशेष फोकस-आर.के.गौतम

Himachal Pradesh

नाहन, 27 फरवरी। मुख्य सचिव हिमाचल प्रदेश सरकार प्रबोध सक्सेना के साथ आज आयोजित ऑनलाईन मीटिग में उपायुक्त सिरमौर आर.के. गौतम ने जिला में कम वर्षा के कारण सूखे से हुए नुकसान के आकलन तथा सूखे से निपटने के लिए समुचित मात्रा में पेयजल एवं पशुचारा उपलब्ध करवाने और आगजनी की घटनाओं की रोकथाम सम्बन्धी तैयारियांे के बारे में जानकारी दी।
  उपायुक्त ने कहा कि कम वर्षा के दृष्टिगत विभिन्न विभागों द्वारा अपने स्तर पर जिला में सूखे से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है और इस संदर्भ में शीघ्र रिपोर्ट सरकार को भेजी जा रही है।
  उन्होंने कहा कि सिरमौर जिला में प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देश के अनुरूप, कृषि, बागवानी, पशुपालन, सिंचाई, अग्निशमन आदि प्रमुख सभी विभागों को निर्देश किए गए हैं कि वे सूखे के दृष्टिगत अग्रिम रूप से सभी आवश्यक प्रावधान पूरा करें। उन्होंने कहा कि जिला में सूखे के दृष्टिगत समुचित मात्रा में पशुचारा और पेयजल उपलब्ध करवाने और आगजनी की घटनाओं की रोकथाम पर विशेष फोकस किया जा रहा है।
उपायुक्त ने बताया कि सभी सम्बन्धित अधिकारियों को अपने-अपने विभागों से सम्बन्धित सभी आवश्यक प्रबंध पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि आगामी गर्मियों के दृष्टिगत भी सभी विभागों विशेषकर जल शक्ति और अग्निशमन विभागों को  अपनी-अपनी तैयारियां समय पर मुकम्मल करने के लिए कहा गया है।
इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी चेतन चौहान, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति सिरमौर विशाल जसवाल, पशु पालन विभाग की उप निदेशक डा. नीरू शबनम, उप निदेशक कृषि राजेन्द्र ठाकुर, उप निदेशक बागवानी सतीश शर्मा, मुख्य  चिकित्सा अधिकारी डा. अजय पाठक व अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।