मानूसन 2005 के बाद जुलाई में सबसे अधिक बारिश, अगले 4 दिन ऑरेंज और येलो अलर्ट

Himachal Pradesh SHIMLA (शिमला)

सिरमौर न्यूज़ / शिमला

हिमाचल प्रदेश में मानसून में इस बार जम कर बादल बरस रहे हैं। प्रदेश में जुलाई महीने में 2005 के बाद इस साल जुलाई माह में बादल बरस रहे हैं। बीते 24 दिनों के भीतर ही 199.7 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो सामान्य से 4 फीसदी अधिक आंकी जा रही है। इससे पहले इस अवधि में साल 2005 में इससे अधिक बारिश हुई थी। प्रदेश में बिलासपुर में एक जुलाई से 24 जुलाई के दौरान सबसे ज्यादा बारिश हुई है। बिलासपुर में 355 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 78 फीसदी ज्यादा रिकॉर्ड की जा रही है। कुल्लू में 62 और शिमला में सामान्य से 59 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है।

वहीं, आगमी चार दिन भी भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। विभाग की ओर से आगामी 48 घंटे के लिए येलो अलर्ट जबकि 27 ओर 28 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट किया गया। इस दौरान नदी-नालों के उफान पर होने और लैंडस्लाइड होने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने कहा कि इस बार मानसून के दौरान काफी अच्छी बारिश हो रही है और साल 2005 के बाद जुलाई महीने में इस बार बारिश रिकॉर्ड की जा रही है।प्रदेश के कांगड़ा, मंडी, बिलासपुर और शिमला में सामान्य से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की जा रही है। प्रदेश में आगामी चार दिन भी भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

आगमी 48 घंटे में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जबकि 27 और 28 जुलाई में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान लाहौल स्पीति और किन्नौर में भी भारी बारिश हो सकती है। इसके चलते नदी-नाले उफान पर रहने की संभावना है। ऐसे में लोगों को भी एहतियात बरतने की जरूरत है और नदियों के आसपास न जाने में लिए कहा है।