sirmour news

प्रफुल चौहान ने 18 वर्ष की आयु में तैयार की स्क्रेबिड एप

Himachal Pradesh

सिरमौर न्यूज़ – पांवटा साहिब

होंसले बुलंद हो और जमाने को कुछ कर दिखने का जनून हो तो उम्र कोई मायने नहीं रखती। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है 18 वर्ष के प्रफुल चौहान ने। मूल रूप से पांवटा साहिब के आंजभोज क्षेत्र से तालुख रखने वाले प्रफुल चौहान की पढाई चंडीगढ़ से चल रही है जो की अभी जमा दो कक्षा में पढ़ रहा है। जिसने स्क्रेबिड एप को तैयार किया है। गौर हो कि प्रफुल चौहान गिरिपार क्षेत्र के आंजभौज क्षेत्र के रहने वाले हैं और वह महाप्रबंधक उद्योग विभाग सिरमौर ज्ञान सिंह चौहान के पुत्र हैं। उनके अंदर व्यापार को लेकर जो दूरदर्शिता उभरी है उसकी उद्योगपति भी प्रशंसा कर रहे हैं।
स्क्रेबिड एप को लेकर पांवटा साहिब के चैंबर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की बिल्डिंग मे स्क्रैप मैटेरियल ट्रेडिंग के नए स्टार्टअप प्रोजेक्ट ने विभिन्न जानी मानी कंपनियों के साथ एक निजी इवेंट का आयोजन किया। इस आयोजन में 30 से अधिक प्रतिष्ठित कंपनियों ने भाग लिया। इस सेरेमनी के अन्तर्गत स्क्रेबिड फाउंडर प्रफुल चौहान को हिमाचल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की बतौर सबसे कम उम्र के उद्यमी की सदस्यता भी प्राप्त हुई। कार्यक्रम में पहुंचे विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए प्रफुल चौहान ने स्क्रैबिड पर प्रस्तुति दी और इसके काम को समझाया।
मुख्य रूप से सेलर, डीलर और रिसाईकलर के कांसेप्ट पर काम करने वाला प्रफुल चौहान का यह यूनिक स्टार्टअप आइडिया सीएम स्टार्टअप योजना हिमाचल प्रदेश के तहत पंजीकृत किया जा चुका है और इसे जेपी यूनिवर्सिटी, सोलन के सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग में भी लगाया गया है। स्क्रैप मैटेरियल्स को ऑनलाइन बिडिंग के जरिए बेचने या खरीदने की सुविधा देने वाले स्क्रेबिड का मकसद स्क्रैप मटेरियल के व्यापार को आसान, पारदर्शी और लाभदायक बनाने के साथ स्क्रैप का बेहतर दाम उपलब्ध कराना है। इस दौरान मौजूद उद्योगपतियों ने कहा कि यह एक नया और यूनीक कांसेप्ट है। इससे उद्योगपतियों को काफी लाभ मिल सकता है। हिमाचल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष सतीश गोयल और तिरुपति मेडिकेयर के निदेषक अरुण गोयल ने इसका बीटा वर्जन लॉन्च किया। इस मोके पर सन फार्मा, मैनकाइंड फार्मा, टाटा ग्लोबल, तिरुपति फार्मा, मैरिको लिमिटेड, बायोटेक कॉस्मेटिक, जियोन लाइफ साइंसेज, लेबोरट फार्मा आदि जैसी कम्पनियों के प्रतिनिधि शामिल हुए।