देश के दो बैंकों के निजीकरण प्रस्ताव के खिलाफ एकजुट हुई यूनियनें,आज 15 मार्च और कल 16 मार्च को सरकारी बैंकों में रहेंगी हड़ताल

Himachal Pradesh Local News पॉवटा साहिब

सिरमौर न्यूज़

देश के दो बैंकों के निजीकरण प्रस्ताव के खिलाफ यूनाइडेट फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स (UFBU) के तहत 9 यूनियन ने आज 15 मार्च और कल यानी 16 मार्च 2021 को हड़ताल का ऐलान किया है।

ऑल इंडिया बैंक एम्पलाॉइज एसोसिएशन (AIBEA) के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने दावा किया था कि करीब 10 लाख बैंक के कर्मचारी इस हड़ताल में शामिल होंगे।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक समेत कई सरकारी बैंकों ने अपने ग्राहकों को हड़ताल की वजह से कामकाज पर असर पड़ने की जानकारी दी थी।

बैंको ने ग्राहकों को हालांकि बताया है कि वे प्रस्तावित हड़ताल के दिन बैंकों और शाखाओं में बेहतर तरीके से कामकाज करने के लिए आवश्यक कदम उठा रहे हैं।

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 के भाषण के दौरान कहा था कि केंद्र सरकार इस साल 2 सरकारी बैंकों और एक इंश्योरेंस कंपनी का निजीकरण करेगी। सरकार ने साल 2019 में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में आईडीबीआई बैंक की बहुलांश हिस्‍सेदारी बेची थी।

4 साल में 14 बैंकों का किया गया विलय

बता दें कि पिछले 4 साल में 14 सार्वजनिक बैंकों का विलय भी किया गया है। इसके बाद फिलहाल देश में 12 सरकारी बैंक हैं। वहीं, दो बैंकों का वित्‍त वर्ष 2021-22 में निजीकरण होने के बाद इनकी संख्या 10 रह जाएगी।

UFBU के सदस्यों में ऑल इंडिया बैंक एम्पलाॉइज एसोसिएशन, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडेरेशन, नेशनल कॉन्फेडेरेशन ऑफ बैंक एम्पलॉइज, ऑल बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन और बैंक एम्पलॉइज कॉन्फेडेरेशन ऑफ इंडिया आदि शामिल हैं।