जौनसार बावर टीम ने क्रिकेट प्रतियोगिता जीती, जिसमें खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया

Himachal Pradesh Local News Nahan SIRMOUR (सिरमौर) Sports

नाहन :  लोक निर्माण युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर अच्छे खेल मैदान विकसित करने पर बल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पब्लिक प्राईवेट पार्टिसिपेशन (पीपीपी) मोड पर खेल मैदानों रखरखाव पर विचार कर रही है। इसके लिये एक व्यापक खाका तैयार किया जा रहा और और प्रदेश को पहली ही किश्त में लगभग 800 करोड़ मिलेंगे। उन्होंने कहा कि हमने निर्णय लिया है कि ग्रामीण स्तर पर ओलंपियाड की तैयारी की जाए। इसके लिए बाकायदा एक वार्षिक खेल कैलेंडर बना रहे हैं। लोक निर्माण मंत्री शनिवार को नाहन के ऐतिहासिक चौगान मैदान में गत 26 फरवरी से चल रही तृतीय सिरमौर क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह की अध्यक्षता के अवसर पर युवाओं और अन्य उपस्थित जन समूह को सम्बोधित कर रहे थे।

      टूर्नामेंट के फाइनल के रोमांचक मुकाबले में उत्तराखंड की जौनसार बावर की टीम ने सिरमौर की धारटीधार टीम को पराजित करके 71 हजार रुपये का पहला ईनाम और ट्रॉफी हासिल की। उप विजेता रही धारटीधार की टीम को 35 हजार रुपये तथा ट्रॉफी प्रदान की गई।  
युवा सेवाएं एंव खेल मंत्री ने कहा कि  हमारी सरकार प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने पर बल दे रही है। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि प्रदेश में भविष्य में अनेक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार हों। उन्होंने युवाओं से किसी खेल विशेष में महारत हासिल करने बात कही ताकि अच्छे स्तर पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई जा सके। उन्होने कहा खेलों से जीवन में एक अलग से निखार आता है और अनुशासन और देशभक्ति की भावना को बल मिलता है। उन्होंने युवाओं का आवान किया कि युवा वर्ग जीवन में कोई न कोई खेल जरूर अपनाएं। उन्होंने कहा कि खेलों के माध्यम से युवाओं में समाज में पनपी नशे की प्रवृति पर भी अंकुश लगता है। उन्होंने कहा कि युवाओं को अपनी ऊर्जा रचनात्मक कार्यों में लगानी चाहिए, जिससे देश निर्माण में उनकी भूमिका और योगदान सुनिश्चित हो सके।

खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह

उन्होंने कहा कि प्रदेश में चिट्टे का कारोबार पनप रहा है, इसका खात्मा करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि विपक्ष में रहते हुए हमने इस मुद्दे को बार-बार उठाया। हमने पहले ही दिन से इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है और हमारी सरकार युवाओं को एक बेहतर वातावरण प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रदेश में एक अच्छा खेल माॅडल बनाएंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा के खेल माॅडल के अध्ययन के लिए अधिकारियों को भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि खेलों में राजनीति के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अच्छे खिलाड़ि़यों को आगे आना चाहिए। प्रदेश में अलग-अलग खेलों को बढ़ाना देने के लिए मूलभूत संरचना को विकसित किया जा रहा है।    

      लोक निर्माण मंत्री ने युवाओं को इस प्रकार का मंच प्रदान करने के लिए सिरमौर स्पोर्टस व युवा क्लब की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमने युवाओं की आवाज को मजबूत करना है ताकि एक सशक्त राष्ट्र निर्माण में उनकी भूमिका हो सके।

      विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि सरकारी नौकरी में खिलाड़ियों को दिये जाने वाले खेल कोटा को प्रभावी ढंग से लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश मंे खिलाड़ियों को अच्छे स्तर की प्रतियोगिताओं में अपनी भारीगदारी बढ़ानी होगी। खेलो इंडिया के माध्यम से प्रदेश में खेलों को बढ़ावा दिया जाएगा। इस संबंध में केंद्रीय खेल मंत्री से भी बात की गई है।

      विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खु के नेतृत्व में प्रदेश सरकार प्रदेशवासियों से किये गए सभी वायदों को पूरा कर रही है।  उन्होंने कहा कि पहली अप्रैल 2023 से  ओल्ड पेंशन स्कीम पूरी तरह से हिमाचल में लागू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि अनाथ बच्चों को, निराश्रित महिलाओं को 80 करोड़ रुपये की लागत से भवनों का निर्माण किया जा रहा है जहां पर बच्चों को सभी सुविधाओं सहित मुफत शिक्षा दी जाएगी।

      लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि सड़कों की हालत प्रदेश में खस्ता है, पिछली सरकार सरकार ने सड़कों का कोई काम नहीं किया। उन्होंने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार प्रदेश पर 75 हजार करोड़ का कर्ज छोड़कर गई है, पर हम सभी चुनौतियों को पार करते हुए प्रदेश में विकास का माॅडल तैयार करेंगे। उन्होंने कहा कि डा. यशवंत सिंह परमार ने तत्कालीन प्रधानमंत्री से केवल और केवल सड़कें बनाने की बात कही थी, आज प्रदेश में 32 हजार किलोमीटर लंबी सड़कें हैं और इनका रखरखाव जरूरी है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से बैठक करके हम हिमाचल के लिए 500 करोड़ रुपये की  सड़कों लाने में कामयाब हुए हैं। यह सड़क उपरी शिमला में बागवानों को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण के अभियंताओं को निर्देश दिए गए हैं कि ठेकेदारों की लंबी कतारों पर अंकुश लगाएं और गुणवत्ता को लेकर किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बड़े कार्यों का ग्लोबल टेंडर किया जाएगा। 50 करोड़ से उपर के सभी ग्लोबल टेंडर लगाए जाएंगे। हिमाचल में रोजगार बढ़े, पर्यटन इस पर हम कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि सिरमौर का व्यापक दौरा करके क्षेत्र के लोगों की समस्याओं का समाधान करेंगे।

आपको यह भी पसंद आ सकता है इलैक्ट्रिक वाहनों की दस्तक से हरित ऊर्जा राज्य की ओर बढ़ता हिमाचल

      विक्रमादित्य सिंह ने क्रिकेट प्रतियोगिता की विजेता और उपविजेता टीमों के साथ ही प्रतियोगिता में भाग लेने वाली अन्य टीमों को पुरस्कार भी प्रदान किए। टूर्नामेंट के मुख्य आयोजक ओ.पी. ठाकुर ने इस इस अवसर कहा कि ‘‘खेलेगा युवा तो नशे से दूर रहेगा युवा’’ इस थीम पर आधारित इस टूर्नामेंट का उददेश्य युवाओं की ऊर्जा को रचनात्मक कार्यों में लगाना, जीवन में अनुशासन की भावना उत्पन्न करना है। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में हिमाचल के अलावा उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ सहित पांच राज्यों की 74 टीमों के करीब 710 खिलाड़ियों ने भाग लिया। उन्होंने प्रतियोगिता में भाग लेने वाली सभी खिलाड़ियों का आभार जताया। इस प्रतियोगिता का आयोजन सिरमौर युवा एवं खेल क्लब द्वारा किया गया।

      पूर्व मुख्य संसदीय सचिव एवं रेणुका के विधायक विनय कुमार, पूर्व विधायक अजय बहादुर और किरनेश जंग, कांग्रेस प्रदेश सचिव रूपेन्द्र ठाकुर, दयाल प्यारी, कांग्रेस जिला अध्यक्ष आनंद परमार, कांग्रेस मंडल अध्यक्ष ज्ञान चैधरी प्रदेश कांग्रेस सचिव ओम प्रकाश ठाकुर, जिला महिला कांग्रेस उपाध्यक्ष उपमा धीमान इस मौके पर उपस्थित रहे। इसके अलावा सिरमौर यूथ एण्ड स्पोर्टस क्लब के प्रमुख सदस्य योगेश ठाकुर, सतीश राणा, प्रदीप, कपिल,दिनेश सिंगटा, लोकेश, धनबीर सिंह, विकास शर्मा, राहुल सिंह, सुषमा वर्मा विकेटकीपर वर्ल्ड कप हैंडबाॅल, वाॅलीबाल भी उपस्थित रहे।

आपको यह भी पसंद आ सकता है वायर्ड या वायरलेस सीसीटीवी कैमरे?